इंसान को गुस्सा आना एक इंसानी फ़ितरत है लेकिन क्या आपको पता है कि हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना कोई सामान्य बात नहीं है। हर बात पर गुस्सा आने का मतलब है कि आप तनाव का शिकारी हो चुके हो। लेकिन डरने की कोई बात नहीं है आपका भाई है ना आपके साथ! पलभर में तनाव से मुक्ति दिला देगा।
आज के समय मे खराब खान-पान और गलत जीवनशैली के चलते इंसान छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने लग जाता है। इसका एक मुख़्य कारण है कि लोगों के ऊपर उनके कामकाज को लेकर तनाव रहता है और इसी के फलस्वरूप इंसान दूसरे इंसान से चिढ़ जाता है और मन में आये वैसे बोलने लगता है इस से सामने वाले इंसान को बहुत बुरा महसूस होता है। जैसा कि हम जानते है गुस्सा करना किसी व्यक्ति का शौक नहीं है बल्कि गहरे तनाव के कारण ऐसी हरकतें हो जाती है।

आईए जानते है तनाव को क्षणभर में दूर करने वाले भोज्य पदार्थों के बारे में –

1.अंडे
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन इसके साथ ही अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो की इंसानी शरीर को तनावमुक्त करता है। तो आज से आप अपनी डाइट में दिन के 3 अंडे जोड़ लेवे ताकि आप तनावमुक्त रह सके और खुला-खुला महसूस करें

2.केला
केले में बेहद मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते है जो कि हमें भूख नहीं लगने देते है जिसके चलते हमारा मूड एकदम मस्त बना रहता है। केले में ओर भी बहुत पोषक तत्व उपस्थित होते है जो हमारे नर्वस सिस्टम को हर प्रकार की परिस्थिति से लड़ने में मदद करता है। तो आज से ही और अभी से ही अपनी डाइट में केले को जोड़ लेवे।

3.नींबू
नींबू में विटामिन-सी की उपस्थिति होती है जो कि हमारे दिमाग को तनाव से कोसों दूर रखता है। निम्बू की शिकंजी पीने से हमें हर समय ताज़ा महसूस होता है। इसलिए लंच में हमेशा खाना खाने के बाद एक ग्लास में नींबू निचोड़ कर जरूर पियें।

4.नारियल और नारियल का पानी
नारियल का पानी और नारियल की गिरी तनावग्रस्त व्यक्ति के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि इस से मस्तिष्क की कोशिकाएं तंदरुस्त और सक्रीय हो जाती है। जब भी इंसान का मष्तिष्क सक्रिय होता है उसे काम करने में आसानी महसूस होती है और काम करने का अलग ही अनुभव पैदा होता है। इसलिए सप्ताह में कम से कम 3-4 बार नारियल पानी का सेवन करें। जितना हो सके साधे नारियल पानी का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.