डॉक्टरों का कहना है कि अंगूर खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। मुख्यतः बाजार में दो तरह के अंगूर मिलते है जो कि खाने में बेहद स्वादिष्ट होते है। दो तरह के अंगूर में कुछ हल्के हरे रंग के होते है और कुछ काले रंग के होते है। लोग अपनी डाइट में अंगूर का सेवन काफी ज्यादा पसंद करते है। अंगूर में विटामिन-सी, कैलोरी और फाइबर की बेहद मात्रा होती है। आयुर्वेद के अनुसार अंगूर सेहत का एक बहुत बड़ा खजाना है। एक वैज्ञानिक शोध में पता चला है कि अवसाद से ग्रसित लोगों के लिए अंगूर एक रामबाण इलाज है।
रोजाना अंगूर खाने से दिमाग चुस्त और तन्दरूस्त रहता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि आप अपनी डाइट में हमेशा अंगूर को जोड़े जिस मानसिक बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

आइये जानते है अंगूर से होने वाले फायदों के बारें में –

1.ब्लड प्रेशर नियंत्रण में सहायक
अगर आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित है तो उन्हें आप अपनी डाइट में अंगूर खाने की सलाह देवे। हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति कम से कम एक सप्ताह में तीन से चार बार अंगूर का सेवन करे याने की अपनी डाइट में अंगूर को जोड़े। इस से आपको बेहद आराम मिलेगा और आपकों डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

2.सरदर्द और माइग्रेन में सहायक
वर्तमान समय मे इंसान दिनभर व्यस्त रहता है जिसके चलते उन्हें सरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो जाती है अगर आपको इन सबसे दूर रहना है तो आपको नियमित रूप से अंगूर का सेवन करना चाहिए तथा अंगूर का जूस पीना चाहिए। आपको कुछ सी समय में इस परेशानी से राहत मिलेगी

3.ह्रदय रोग में सहायक
संसार में कई ज्यादा लोगों की मौत सिर्फ ओर सिर्फ दिल के दौरे के कारण होती है। ह्रदय रोग के लिए अंगूर का जूस एक रामबाण इलाज है। कुछ समय पहले हुए एक शोध में पता चला है कि ब्रेस्ट के कैंसर में अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है तो आज ही बिना देर किये अपनी डाइट में नियमित रूप से अंगूर को जोड़ लेवे तथा इनका सेवन करें।

4.डाइबटीज रोगियों के लिए रामबाण
अंगूर का सेवन शुगर के रोगियों के लिए एक फायदे का सौदा है। अगर आप नियमित रूप से अंगूर का सेवन करते है तो आपके ब्लड में शुगर की मात्रा कम हो जायेगी जिस से आपको मधुमेह की बीमारी नहीं होगी। इसके साथ ही अंगूर में बेहद मात्रा में आयरन भी उपस्थित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.