सुबह उठकर रोज़ भीगे बादाम खाने से सेहत पर बहुत बढ़ा असर होता है लेकिन क्या आपको पता है कि रोजाना रात में चने भिगोकर सुबह खाने से जो फायदा होता है वो बादाम से भी नहीं होता है। मेरे मुँह से ऐसी बात सुनकर शायद आपको आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन यह सच की की भीगे चने बेहद फायदेमंद होते है। चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है जैसे कि केल्सियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, आयरन और फैट आदि मौजूद होते है। जो कि आपके इम्यून सिस्टम को बनायें रखने में मदद करता है। इसके साथ-साथ भीगे चनों से खून साफ होता है तथा इस से त्वचा पर निखार आने लगता है।

आइये जानते है भीगे चनों से होने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में –

1.डाइबटीज से रक्षा
डाइबटीज से परेशान रोगियों के लिए भीगे काले चने रामबाण उपाय है। आप एक मुट्टी चनों को रात में भिगों दीजिए तथा इसे दूसरे दिन सुबह खा लीजिए। आपकों कुछ ही दिनों में फ़ायदा होने लग जायेगा।

2.ऊर्जावान बने रहने के लिए
लंबे समय तक ऑफिस में काम करने से इंसान काफी थका हुआ महसूस करने लग जाता है। इसी समस्या को खत्म करने के लिए आपकों चने में नींबू और काला नमक डाल कर खाये, इससे आपकों दिन भर एनर्जी मिलती रहेगी और आप थकान से कोसों दूर रहेंगे।

3.पेट दर्द और कब्ज से राहत
पेट दर्द और कब्ज से राहत के लिए आपको रात भर चनों को पानी मे भिगोकर छोड़ देना चाहिए तथा दूसरे दिन इसमें जीरा, नमक और अदरक डाल कर खाना चाहिए, इससे आपको कब्ज़ और पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

4.पुरुषों के अतिआवश्यक
पुरषों को नियमित रूप से चने खाने चाहिए क्योंकि यह उनकी मर्दानगी को बनाएं रखते है, अथार्त वीर्य में गाढ़ापन एवम बढ़ोत्तरी करता है। इसके लिए आपको रात को सोने से पहले चीनी के बरतन में चने भिगोकर रख देने चाहिए और सुबह उठ कर इनका सेवन करना चाहिए आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ-साफ महसूस होने लग जायेगा।

5.इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना
चने में बहुत ज्यादा पौषक तत्व उपस्थित होते है। भीगे चनों में बेहद मात्रा में विटामिन, क्लोरोफिल, और फॉस्फोरस आदि पाये जाते है। रोजाना काले भीगे चने खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो जाता है जिसके चलते आपको बीमारी नहीं हो पाती है। आपका शरीर हर तरह की बीमारी से लड़ने के योग्य हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.