आज हम दही से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगें
दही, जो कि भारतीय थाली का अभिन्न अंग है ऐसा हम नहीं कहते बल्कि बड़े-बड़े विद्वानों का कहना है। थाली में दही होने से साफ-साफ साबित होता है कि आपकी थाली पौष्टिक और स्वादिष्ट दोनों ही है।
कुछ समय पहले हुए एक शोध में पता चला है कि दही में उपस्थित पौष्टिक तत्व शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। दही में केल्सियम भरपूर मात्रा में होता है जिसके फलस्वरूप दाँत और हड्डियां मजबूत होती है। अतः खाने की थाली में एक कटोरी दही हमेशा साथ रखें।
केल्सियम के साथ-साथ दही में ओर भी कई तरह के पोषक तत्व उपस्थित होते है जो शरीर के लिए बेहद ज्यादा मात्रा में आवश्यक होते है। दही खाने पचाने में बेहद सहायता प्रदान करता है। आज हम ऐसे ही दही के कुछ फायदों के बारे में बात करेंगे।

1.दाँतो को रोग से बचाने में
दही में भरपूर मात्रा में केल्सियम और फॉस्फोरस होता है जो कि दाँतो की रक्षा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके साथ ही दही हड्डियों के लिए भी बहुत जरूरी खाद्य पदार्थ है। दही के उपयोग से गठिया में राहत मिलती है अतः सुबह एक कटोरी दही का इस्तेमाल जरूर करें।

2.रोगों से लड़ने में सहायक
डॉक्टरों का मानना है कि रोजाना एक कटोरी दही खाने से आपका इम्यून सिस्टम ठीक होता है क्योंकि दही में गुड़ बैक्टीरिया होते है जो कि आपको रोगों से लड़ने में मजबूती प्रदान करते है।

3.ऊर्जावान बने रहने के लिए
इंसान दिन भर काम करके थक जाता है यदि आप भी कभी ऐसे थका हुए महसूस करते है तो आपके लिए दही एक रामबाण इलाज है क्योंकि दही आपके शरीर को हाइड्रेट करता है जिसके चलते आप हमेशा चुस्त और तंदरुस्त रहते है।

4.तनावमुक्त रहने में
विशषज्ञों का कहना है कि दही का संबंध सीधे आपके मष्तिष्क से होता है जिसके कारण अगर आप अपनी रोजाना की लाइफ में दही का इस्तेमाल करते है तो आप तनावमुक्त रहेंगे और खुला-खुला महसूस करेंगे

5.मोटापा कम करने में
दही में बहुत मात्रा में केल्सियम होता है जिसके फलस्वरूप केल्सियम शरीर को फूलने नहीं देता है और वज़न को नियमित रखने में सहायक होता है। अतः रोज़ की डाइट में दही को जोड़ लेवे।

दोस्तों पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ साझा करें और कमेन्ट करके हमें बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.