हिंदुस्तान की 90 फीसदी जनता को सुबह उठकर चाय पीने की लत लगी हुई है। लोगों को बिना चाय पीये तो जैसे चैन भी नहीं आता है और न नींद उड़ती है, लेकिन क्या आपको पता है कि चाय पीना सेहत के लिए कितना नुकसान दायक साबित होता है।
सामन्यतः चाय ठंडे देशों याने के यूरोप और अमेरिका जैसे देशों के लिए फायदे का सौदा है लेकिन गर्म देश याने के भारत, पाकिस्तान, आदि देशों के लिए चाय ज़हर के समान है क्योंकि गर्म देशों में रहने वाले लोगों के शरीर मे पहले से ही अमल की मात्रा अधिक होती है और फिर चाय पीने से ओर अधिक बढ़ जाती है। इसी वजह से चाय शरीर मे जलन पैदा करती है।
इतना ही नहीं चाय पीने के लिए मिलाने वाली चीनी याने की शक्कर जो कि आपको शुगर तथा दिल की बीमारियों से ग्रसित करती है।
चाय पीने के इतने नुकसान देखकर शायद आप ज़िन्दगी में कभी चाय न पीयें। यूरोप के लोग काली नहीं बल्कि हरी चाय का सेवन करते है लेकिन भारत में गरीब लोगों के बीच काली चाय बेच कर लोगों को मौत की तरफ धकेल रहे है।

आइये जानते है चाय पीने के नुकसान:-

1.पेट की समस्या
लगातार बहुत सालों तक चाय पीने से पेट बुरी तरह से खराब हो जाता है, पाचन शक्ति पूरी तरह तहस-नहस हो जाती है और इसके साथ साथ पेट में बहुत ज्यादा मात्रा में तेजाब बनना शुरू हो जाता है।

2.हाथों और पैरों में जबरदस्त दर्द का अनुभव
चाय इतना घातक ज़हर है कि इस से हड्डियां कमजोर हो जाती है जिस हाथ और पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है। हड्डियों में कम उम्र में ही दर्द तथा सोते वक्त रात में दर्द होना यह सब चाय के ही लक्षण है।

3.पेट में गैस की समस्या
गर्म देशों में लम्बे समय से चाय पीने वालों के गैस की दिक्कत आने लग जाती है क्योंकि चाय में अम्लीयता बहुत अधिक होती है जो पेट में ओर ज्यादा अम्ल पैदा कर देती है जिसके फलस्वरूप गैस और एसिडिटी की समस्या उतपन्न हो जाती है।

4.कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना
लम्बें समय से चाय पीने से शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कई गुना तक बढ़ जाती है, मतलब रक्त में कचरा बढ़ जाता है जिसके कारण रक्त ह्रदय तक नहीं पहुंच पाता है और फिर इसी की वजह से हार्ट अटैक की समस्या पैदा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.