भारत देश में गर्मी का मौसम आया नहीं कि लोग फलों के राजा आम के पीछे पागल से हो जाते है, जैसे ही बाजार में आम आया नहीं कि लोग उसे खाने के लिए बेचैन रहते है।
फलों के राजा आम में कई तरह के पोषक तत्व उपस्थित होते है। मीठे और रसीले आमों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो कि शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। लेकिन कई बार इंसान लालच के चक्कर में बहुत ज्यादा आम खा लेते है।
वैसे तो आम स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते है लेकिन आप अगर इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। तो जितना हो सके जरूरत के हिसाब से ही आम खाये।

तो आज हम फलों के राजा आम से होने वाले नुकसान के बारे में बात करेंगें –

1.वजन में इजाफ़ा
आम में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है लेकिन इसके साथ ही एक मीडियम साइज के आम में लगभग 130- 135 कैलोरी पायी जाती है, अगर आप जरूरत से ज्यादा आम खाते है तो कुछ ही महीनों में आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ सकता है और आप काफी मोटे भी हो सकते है। अगर आप चाहते है कि आपका वजन इतनी तेजी से न बढे तो आप आज से ही आम का सेवन थोड़ा कम कर देवें।

2.गले मे दर्द और परेशानी
आम के ऊपरी भाग में एक तरल पदार्थ निकलता है जिसके चलते अगर आप आम को सही तरीके से साफ नहीं करते अथवा धोते नहीं है तो यह तरल पदार्थ आपके गले तक चला जाता है जिसके परिणामस्वरूप आपको गले मे दर्द तथा खराश की तकलीफ हो सकती है। इसलिए आम को हमेशा धोकर खाना चाहिए।

3.शुगर का लेवल बढ़ जाना
फलों के राजा आम में शुगर बेहद ज्यादा मात्रा में पाई है हालांकि नेचुरल शुगर से कोई तकलीफ नहीं होती है फिर भी जो व्यक्ति हद से ज्यादा आम का सेवन करते है उन्हें यह ध्यान में रखना चाहिए कि उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है जिस से की उन्हें आगे भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

4.किले और फोड़े-फुंसी होना
फलों के राजा आम जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है जिसके चलते अगर आप।हद से ज्यादा आम खायेंगे तो आपके शरीर के कई हिस्सों में फोड़े-फुंसी तथा किले हो सकती है जिसके चलते आपको परेशानी से सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इन सब परेशनियों से दूर रहना चाहते है तो आज से ही आम का सेवन कम मात्रा में करना शुरू कर देवे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.