बदलती हुई दिनचर्या और खान पान से से तथा बेड पर मोबाइल के उपयोग से समय पर सोना एक सपने जैसा हो गया है, परन्तु आपको जल्दी सोने के इन बेहतरीन फायदों से अवगत कराते है।
समय पर सोना और समय पर जल्दी उठना इंसानी शरीर के लिए बेहद फायदे का सौदा है। रात में खाना-वाना खा के टीवी और अन्य गतिविधि के बजाय समय पर सोने की आदत डालने पर ज़िन्दगी में चार चांद लग जाएंगे। समय पर नींद लेने पर इंसानी मूड हमेशा खुश रहता है।

1.संपूर्ण नींद लेने पर त्वचा में निखार
कम नींद लेने वालों पुरूष और महिलाओं की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, इसके साथ ही सनबर्न रिकवरी की प्रॉसेस में भी कमी आने लगती है। कम नींद लेने से चेहरे का ग्लो कम होने लगता है तथा थका-थका सा महसूस होने लगता है। आदमी स्वभाव से चिड़चिड़ा हो जाता है और देर रात तक सोने से आँखों के निचे गहरे काले धब्बे पड़ने लग जाते है।


2.थकान का नामोनिशान खत्म
समय पर सोने पर दिन पर की हुई थकान कुछ ही समय में मिट जाती है और शरीर तरोताजा हो जाता है। अगर आप समय पर और पूरी नींद नहीं लेते है तो आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है। कम नींद लेने से सोचने-समझने की क्षमता प्रभावित होती है। जिसकी वजह तनाव और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती है।

3.समय का भरपूर फायदा उठा सकेंगे
समय पर सोने पर इंसान की नींद पूरी हो जाती है अगर आप रात में जल्दी सोयेंगे तो आप सुबह भी जल्दी उठेंगे लेकिन आप अगर देर रात सोयेंगे तो आपकों देर सुबह तक उठने की आदत पड़ जायेगी जिस से की आपकों अपनी दिनचर्या में दिक्कत महसूस होगी और पूरा टाईमटेबल बिगड़ जाएगा। इसलिए समय पर सोना और उठना बेहद लाभकारी होता है।

4.बीमारियों से बचाव
भरपूर मात्रा में नींद लेने वालों के लिए सर्दी जुकाम ओर अल्सर जैसी घातक बीमारियां 90 फीसदी कम हो जाती है।समय पर सोने और उठने के बाद जो ताज़गी महसूस होती है उसका अलग ही मज़ा होता है। समय पर बिस्तर में जाने से कार्य करने की क्षमता में बढ़त मिलती है। अगर आपको भी इन सब चीज़ों का लाभ चाहिए तो आज से ही भरपूर नींद लेवे और चुस्त-तन्दरुस्त रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.